दुनिया की सबसे खतरनाक 10 हॉरर फिल्में

दुनिया में ऐसे कई लोग है जिन्हें हॉरर फिल्म काफी पसंद है। हालांकि इन फिल्मों को देख पाना हर व्यक्ति के बस की बात नहीं है। अगर हम बात करें डरावनी फिल्मों की तो पिछले कई दशकों से अब तक न जाने कितनी हॉरर फिल्में बनाई जा चुकी है।

लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे खतरनाक 10 हॉरर फिल्में कौन सी है?

यदि नहीं तो आज आपको हमारा यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि हम आपको duniya ki sabse darawni movie के बारे में जानकारी देंगे।

तो चलिए कुछ ऐसी फिल्मों की बात करते है जिन्हें देखकर अच्छे अच्छे लोगों के पसीने छूट जाते है।

दुनिया की सबसे खतरनाक 10 हॉरर फिल्में

10 - द शाइनिंग (1980)

“द शाइनिंग” (The Shining) का निर्देशन स्टैनले क्यूब्रिक द्वारा किया गया था और यह फिल्म 1980 में रिलीज़ हुई थी।

यह फिल्म स्टीवन किंग के उपन्यास “द शाइनिंग” पर आधारित है।

इस फिल्म की कहानी में एक परिवार के बारे में बताया गया है।

जो एक सुसज्जित होटल में गर्मियों के मौसम के दौरान नौकरी करने के लिए जाते हैं। जैक टोरेंस (जैक निकोल्सन) होटल का रखवाला बनने का अवसर पाते हैं

वह अपने परिवार के साथ होटल में बंद होते हैं। होटल में शैतान आत्माओं का साया होता है जिनकी वजह से जैक के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। कुछ दिन के बाद वह अपने परिवार के सदस्यों की जान लेने के लिए तैयार हो जाता है।

आइये जानते है इस फिल्म से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जो इसे duniya ki sabse darawni movie में शामिल करती है।

द शाइनिंग (The Shining) मूवी के बारे में रोचक तथ्य

  • इस फिल्म का निर्देशन ब्रिटिश निर्देशक स्टैनले क्यूब्रिक ने किया था, जिन्होंने बहुत समय तक इस फिल्म की तैयारी की और विशेष प्रभाव वाले सीन्स बनाए।
  • फिल्म का मूल उपन्यास स्टीवन किंग के द्वारा लिखा गया था, लेकिन स्टैनले क्यूब्रिक ने कहानी को अपनी दृष्टि से निर्देशित किया और कुछ बदलाव किये।
  • यह फिल्म का पूरा सेट बनाने के लिए इंग्लैंड के आल्स्टर वाल्ड इशपिंग को चुना गया जोकि काफी डरावनी जगहों में से एक है।

2 - रिंग (1998)

रिंग ( 1998 ) यह एक बेहद ही खतरनाक फिल्म है, इस फिल्म की कहानी एक खतरनाक वायरस के कुप्रभावों पर अभिनीत है। इस फिल्म का निर्देशन जापान के जाने माने फिल्म मेकर Hideo Nakata द्वारा किया गया था। इस फिल्म को January 31, 1998 में रिलीज़ किया गया था। फिल्म की सफलता को देखते हुए इसे duniya ki sabse khatarnak movie के रूप में पहचान मिली। इस फिल्म में मुख्य कलाकार के रूप में Nanako Matsushima, Hiroyuki Sanada, Rikiya Otaka, Miki Nakatani ने काम किया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 1 अरब 61 करोड़ की कमाई की थी।

रिंग (1998) मूवी के बारे में रोचक तथ्य

  • “रिंग” एक जापानी फिल्म है, जिसका नाम “Ringu” है और इसका प्रस्तुतीकरण 1998 में हुआ था।
  • फिल्म की अपार सफलता के बाद, इसका अमेरिकी संस्करण भी बनाया गया जिसे साल 2002 में रिलीज किया गया।
  • “रिंग” के निर्देशक, हीडेकी आनो, ने फिल्म की कहानी मूल किताब “रिंग” के लेखक, कोजिरो हिकारि की आत्मकथा से प्राप्त की थी।

3 - स्लीपी होलो (1999)

IMDb की रेटिंग के आधार पर, “स्लीपी हॉलो” एक प्रसिद्ध हॉलोवीन थ्रिलर मूवी है। जोकि duniya ki sabse darawni movie में से एक मानी गयी है। यह हॉरर फिल्म 1999 में रिलीज़ की गयी थी जिसका निर्देशन टिम बर्टन द्वारा किया गया था।

इस मूवी की कहानी वाशिंगटन इर्विंग की किताब “The Legend of Sleepy Hollow” पर आधारित है। कहानी में मुख्य किरदार इचाबोड क्रेन का है, जिसे जॉनी डेप ने बखूबी निभाया है। इचाबोड एक जांच अधिकारी है जो इस फिल्म में रहस्यमय चेहरे वाले आदमी का पता लगाते है। “स्लीपी हॉलो” मूवी को उसकी ड्रामेटिक प्रस्तुति, भूतिया दृश्यों और थ्रिलर तत्वों के लिए जाना जाता है।

स्लीपी होलो (1999) मूवी के बारे में रोचक तथ्य

  • टिम बर्टन ने इस फ़िल्म को sabse khatarnak movie बनाने के लिए कई भयानक सीन्स क्रिएट किये थे।
  • फिल्म में प्रयोग किये गए सेट की वस्तुकला और बनावट बेहद ही डरावनी और भयभीत करने वाली है।
  • इस फिल्म की शूटिंग ठंड के मौसम में की गयी थी ताकि फिल्म को थोड़ा और अधिक भयानक बनाया जा सके।
  • ऐसा माना जाता है कि खाली से पड़े इस सुनसान होटल में तरह तरह की अजीब घटनाएं घटती रहती थी।

4 - गट्स (2001)

हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में यदि बात की जाये sabse horror movie की तो गट्स मूवी कई लोगों की पसंद है। वर्ष 2001 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में एक परिवार एक नए घर में शिफ्ट होता है। जहाँ काफी डरावानी घटनाएं होती रहती हैं। वे धीरे-धीरे इस घर के राज़ को खोजते हैं। जिसके बाद उन्हें पता चलता है कि उनके घर पर एक बुरी आत्मा का साया है। ‘ गट्स ‘ फ़िल्म आपको अपनी भयानक और रहस्यमयी कहानी के साथ डर का एहसास दिलाती है।

गट्स (2001) मूवी के बारे में अनसुनी बातें

  • गट्स फिल्म के बारे में अक्सर ऐसा कहा जाता है कि यह फिल्म देखने के बाद कई लोग अपने आस पास भूत होने का अहसास किये।
  • इस फिल्म के कुछ सीन ऐसे है जिन्हें देखकर आपके रोंगटे खड़े हो जायेंगे।

5 - इन्सिडियस (2010)

इंसिडियस 1 April 2011 को रिलीज़ की गयी थी। जिसे ली वैनल और जेम्स वॉन द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया था। इस फ़िल्म में पैट्रिक विल्सन, रोज बर्न और बारबरा हरशी ने मुख्य अभिनय प्रस्तुत किया था। 1 घंटे 43 मिनट की इस फिल्म में बेहद खतरनाक सीन है इसलिए इसे duniya ki sabse darawni movie की लिस्ट में शामिल किया गया है।

फ़िल्म की कहानी में एक परिवार अपने तीन छोटे बच्चों के साथ एक नए घर में रहने लगता है। घर में रहने के बाद ही सबसे छोटे बेटे को बुरे सपने आने लगते हैं। माता-पिता यह जानने की कोशिश करते हैं, कि उस घर में क्या गड़बड़ी है, इसके बाद उन्हें जल्द ही यह समझ आता है कि उनका घर भूतों के सायों से घिरा हुआ है।

इंसिडियस (2010) मूवी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • इस फिल्म में दिखाए गए सीन को डरावना बनाने के लिए कलाकारों को कई बार शॉट्स देने होते थे।
  • इंसिडियस फिल्म को duniya ki sabse darawni movie बनाने के लिए निर्देशक जेम्स वॉन और कलाकारों ने फिल्म में काफी भयानक सीन डाले थे।

6 - एनाबेल (2014)

“एनाबेल” कैनेडियन-अमेरिकन भूतिया थ्रिलर फिल्म है, जिसे जॉन र. लिओ (John R. Leonetti) ने डायरेक्ट किया था। यह फिल्म में मुख्य कलाकार अनाबेल वालिस (Annabelle Wallis), वार्ड (Ward Horton) और आल्फ्रेड वुडार्ड (Alfre Woodard) थे।

एनाबेल कहानी एक राजा-रानी के घर के दरबार में घटित होती है, जहाँ एक गुड़िया में बुरी आत्मा प्रवेश कर जाती है इसके बाद उस भूतिया गुड़िया से परिवार खुद को सुरक्षित करने के लिए कई तरह के प्रयास करने लगता है।

एनाबेल मूवी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • “एनाबेल” एक भूतिया थ्रिलर है और इसे “कॉंजूरिंग” फिल्म सीरीज का हिस्सा माना जाता है। इस फिल्म को duniya ki sabse khatarnak movie में शामिल किया गया है।
  • गुड़िया को डरावना दिखाने के लिए इसे खास तरह का हॉरर मेकअप दिया गया था।
  • फिल्म को डरावना दिखाने के लिए इसे कई तरह से शूट किया गया था।

7 - द कंज्यूरिंग (2013)

द कंज्यूरिंग एक बेहद ही डरावनी हॉरर फिल्म है यह फिल्म 2013 में रिलीज़ की गयी थी जिसके निर्देशक जेम्स वान (James Wan) है। फिल्म के प्रमुख कलाकार पैट्रिक विल्सन (Patrick Wilson) और वेरा फार्मिगा (Vera Farmiga) थे।

यह फिल्म लोरेन और एड वारेन (एक अमेरिकी परिवार) पर बनाई गयी फिल्म है इसमें यह परिवार एक पुराने घर में रहता है जहाँ उसे तरह तरह की डरावनी घटनाओं का सामना करना पड़ता है। यह फिल्म देखने के बाद आप duniya ki sabse darawni movie “ एक्जोर्सिस्ट” को देखना भूल जायेंगे।

द कंज्यूरिंग मूवी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • 2013 के बाद “द कॉन्ज्यूरिंग 2” फिल्म को ( 2016 ) में रिलीज़ किया गया, जिसमें वारेन परिवार ने दुनियाभर के अलग-अलग भूत-प्रेतों और दुष्ट आत्माओं के साथ लड़ने का सामना किया।
  • तीसरे भाग, “द कॉन्ज्यूरिंग: द डेविल मेड मी डू इट” (2021), भी विशेषरूप से भूत-प्रेतों और आत्मिक शक्तियों के खिलवाड़ पर फोकस की गयी फिल्म हैं।

8 - हेरिडिटी (2018)

हेरिडिटी वर्ष 2018 में आयी एक अमेरिकी भूतिया थ्रिलर फिल्म है, जिसे आरी आस्टर (Ari Aster) ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म के प्रमुख कलाकार टोनी कोलेट (Toni Collette), अलेक्ज वुल्फ (Alex Wolff), मिली शैपिरो (Milly Shapiro) और गेब्रियल बर्न (Gabriel Byrne) थे। duniya ki sabse darawni movie में शामिल यह फिल्म 8 June 2018 को रिलीज़ की गयी थी।

फिल्म की कहानी एक परिवार के चारों ओर घूमती है, जिसमें माता-पिता और उनके बच्चे शामिल हैं। परिवार की माता, एनी (टोनी कोलेट) कला की दुकान संचालित करती है और वह अपनी परिवार के साथ एक अलग-अलग तरीके से संपर्क करने में लगी रहती है। जब उनकी माता की मौके पर मौत हो जाती है, तो उनका परिवार उसकी मौत से जुड़े रहस्यों की ओर ध्यान देने लगता है।

हेरिडिटी (2018) मूवी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • फिल्म में बहुत सारे सिम्बोलिक तत्व हैं जैसे की मूर्तियाँ, छवियाँ और अन्य चित्र जो इस फिल्म की महत्त्वता को बढ़ाते है।
  • यह फिल्म विभिन्न डार्क थीम्स जैसे की परिवार, मृत्यु, संतान, और बीमारियों पर एक से बढ़ कर एक सीन्स क्रीट की है।

9 - "एलियन" (Alien) ( 1979 )

“एलियन” (Alien) एक भयानक हॉरर और साइफाइ थ्रिलर फिल्म है जिसका निर्देशन रिडली स्कॉट द्वारा किया गया था। इस फिल्म को duniya ki sabse darawni movie के तौर पर निर्देशित करने का प्रयास किया गया। फिल्म में मुख्य कलाकर के तौर पर सिगर्नी वीवर (Sigourney Weaver) और टॉम स्केरिट (Tom Skerritt) ने काम किया। यह फिल्म 6 दिसंबर 1979 में रिलीज़ की गयी थी।

"एलियन" ( 1979 ) मूवी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • इस फिल्म का निर्देशन ब्रिटिश निर्देशक रिडली स्कॉट ने किया था, जो उस समय अपने करियर की शुरुआत कर रहे थे।
  • एलियन फिल्म में सिगर्नी वीवर ने मुख्य भूमिका निभाई थी, और उन्होंने अपने रोल के लिए एक ऑस्कर नॉमिनेशन भी प्राप्त किया था।
  • फिल्म के साउंडट्रैक को रिज़ काडलन के द्वारा बनाया गया था, और वह साउंडट्रैक भी फिल्म के दर को बढ़ा दिया था।

Duniya ki Sabse Darawni Movie (एक्जोर्सिस्ट) 1973

26 December 1973 को रिलीज़ की गयी फिल्म एक्जोर्सिस्ट जिसे duniya ki sabse darawni movie के तौर पर जाना जाता है। फिल्म के निर्देशक William Friedkin ने इस फिल्म की कहानी में पादरी और भूत को केंद्र बनाकर फिल्म को शानदार तरीके से डायरेक्ट किया था।

इस फिल्म में पादरी अपनी विद्या के माध्यम से एक बुरी आत्मा को किसी व्यक्ति के शरीर से निकालने का पूरा प्रयास करता है। लेकिन वह आत्मा इतनी आसानी से उस शरीर को नहीं छोड़ती है। एक्जोर्सिस्ट फिल्म में मुख्य कलाकार के रूप में Ellen Burstyn, Max von Sydow, Lee J. Cobb, Kitty Winn, Jack MacGowran नजर आये थे।

duniya ki sabse darawni movie एक्जोर्सिस्ट (1973) मूवी के बारे में अनसुनी बातें

  • फिल्म एक्जोर्सिस्ट (1973) जोकि sabse khatarnak movie के तौर पर जानी जाती है। इस फिल्म को देखने के बाद करीब 20 लोगों की मौत हार्टअटैक आने से हुई थी।
  • इस फिल्म को बनाते समय फिल्म सेट पर तरह तरह की अजीब चीजें घटित होती रहती थी। जैसे- सेट पर आग लगना लेकिन वो बेड रूम बच जाना जहाँ हॉरर शूट किया गया था।
  • शूटिंग समाप्त होने के कुछ वर्ष बाद, फिल्म के कलाकार जैक मैकगोवन और वासिलिकी मालियारोस, की संदिग्ध हालत में मौत हो गई।

FAQ

प्रश्न – फिल्म “रिंग (1998)” के बारे में मुझे कुछ रोचक तथ्य बताएं ?

उत्तर – “रिंग (1998)” एक जापानी फिल्म है, जिसका नाम “Ringu” है, और इसका प्रस्तुतीकरण 1998 में हुआ था। इसका निर्देशन Hideo Nakata ने किया था।

प्रश्न – “एक्जोर्सिस्ट” फिल्म के निर्देशक कौन थे?

उत्तर – “एक्जोर्सिस्ट” फिल्म के निर्देशक William Friedkin थे।

प्रश्न – “द शाइनिंग (1980)” की कहानी क्या है और इसके निर्देशक कौन थे?

उत्तर – यह एक भयानक हॉरर फिल्म है, जिसका निर्देशन स्टैनले क्यूब्रिक ने किया था। फिल्म की कहानी एक होटल में घटित होती है, जिनके बारे में डरावनी घटनाएं होती हैं।

प्रश्न : “द कॉन्ज्यूरिंग” फिल्म किसके बारे में है?

उत्तर : यह एक भूतिया हॉरर फिल्म है, जिसमें एक परिवार के साथ डरावनी घटनाएं घटित होती रहती है।

प्रश्न : “हेरिडिटी” फिल्म की कहानी क्या है?

उत्तर : यह एक अमेरिकी भूतिया थ्रिलर फिल्म है जिसमें एक परिवार के साथ काफी खतरनाक घटनायें घटित होती हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में आपको बताया गया कि duniya ki sabse darawni movie कौन सी है, साथ ही साथ लेख में आपको दुनिया की 10 sabse khatarnak movie के बारे में भी बताया गया। हम उम्मीद करते है इस लेख को पढ़ने के बाद आप most horror movie in the world in hindi में देखने के लिए जरूर उत्सुक होंगे। यदि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई हो यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इस वेबसाइट को जरुर विजिट करते रहे। हम आगे भी आपको ऐसी ही जानकरियों से रूबरू करते रहेंगे।

धन्यवाद !

3 thoughts on “दुनिया की सबसे खतरनाक 10 हॉरर फिल्में

Leave a Reply